स्वस्थ दांतों के लिए 8 सर्वश्रेष्ठ स्वस्थ खाद्य पदार्थ

Snacks for healthy teeth

Written by Editorial Team

Medically reviewed by  Dr. Vidhi Bhanushali Kabade BDS, TCC

Last updated Aug 17, 2023

Written by Editorial Team

Medically reviewed by  Dr. Vidhi Bhanushali Kabade BDS, TCC

Last updated Aug 17, 2023

9 से 5 की नौकरी सभी व्यक्तियों के लिए बहुत थका देने वाली और तनावपूर्ण होती है। हमें अक्सर उन घिसे-पिटे भोजन को बनाने और ऑफिस या कॉलेज तक ले जाने के लिए बहुत कम समय मिलता है। इसलिए, हम कार्यालय या कॉलेज कैंटीन में पेस्ट्री और केक के लिए तरसते हैं। या अपने आपातकालीन भूख के दर्द के लिए अपने डेस्क की दराज में चिप्स या बिस्कुट का एक पैकेट रखा होगा। लेकिन क्या आप जानते हैं कि ऐसे खाद्य पदार्थों का सेवन आपके संपूर्ण स्वास्थ्य के साथ-साथ आपके दांतोंके स्वास्थ्य के लिए भी हानिकारक है।

आज ही अपने कार्यालय के डेस्क की दराज को हटा दें और उन नमकीन और शर्करा वाले खाद्य पदार्थ को फेंक दें |
आइये, एक नजर डालते है कुछ ऐसे खाद्य पदार्थों पर, जो ना ही आपकी भूक मिटायेंगे पर आपके मसूड़ों को भी हानी नहीं पहुचायेंगे।

गाजर

Carrots
Carrots for healthy teeth

फाइबर से भरपूर, गाजर हमेशा हमारे मुंह के साथ-साथ हमारी मसूड़ों के लिए भी मददगार होता है। गाजरमें कई विटामिन भी होते हैं। वे एक प्राकृतिक टूथब्रश के रूप में कार्य करते हैं जो प्लाक को साफ करता है और लार के उत्पादन को बढ़ाता है।

एक संपूर्ण स्वस्थ नाश्ते के लिए अपने पसंदीदा डिप या हुमस के साथ कटी हुई गाजर कैरी करें।

सेब

Apple for healthy teeth
Snacks for healthy teeth

कहावत तो हम सभी जानते हैं कि रोजाना एक सेब खाने से डॉक्टर दूर रहते हैं। यहां रोजाना एक सेब खाने से भी कैविटी दूर होगी! जैसा कि हम सभी जानते हैं कि सेब फाइबर और प्राकृतिक शक्खर से भरपूर होते हैं। इसके अलावा, सेब के अंदर की एक रसदार बनावट आपको लार उत्पादन बढ़ाने में मदद करेगी जो मौखिक बैक्टीरिया को धो देगी और दंत क्षय को रोक देगी।

अपने बैग में एक सेब रखें या पीनट बटर के साथ सेब के स्लाइस भी संतोषजनक भोजन के लिए एक स्वस्थ विकल्प है।

पनीर

Cheese Snacks for healthy teeth
Cheese For healthy teeth

बहुत से लोग अपने पास मौजूद हर चीज के साथ पनीर डालना पसंद करते हैं। Noodles, पास्ता और pizza पर कसा हुआ पनीर न केवल स्वाद को बढ़ाता है बल्कि भोजन को एक मलाईदार और नमकीन बनावट भी देता है। सभी पनीर प्रेमियों के लिए, यहाँ अच्छी खबर है!

पनीर प्रोटीन, कैल्शियम और चर्बी का एक समृद्ध स्रोत है जो आपकी हड्डियों और दांतों को मजबूत करने में मदद करता है। यह आपके मुंह के पीएच को भी बढ़ाता है और दांतों के सड़ने के जोखिम को कम करता है।

आप एक टुकड़ा पनीर ले जा सकते हैं और त्वरित स्नैक टाइम पे खा सकते हैं!

बादाम

almonds healthy snacks for teeth

भारत में यह परंपरा है कि हमारी माताएं हमें रात भर पानी में भिगोए हुए बादाम सुबह सबसे पहले खाने के लिए देती थीं। हमारी माताओं का मानना ​​है कि यह हमें उत्पादक होने की ऊर्जा देता है और हमारी शारीरिक फिटनेस को बढ़ाता है। हमारी माँ सही हैं!

बादाम कैल्शियम, प्रोटीन का एक बड़ा स्रोत हैं और इनमें शुगर की मात्रा कम होती है। बादाम आपके दांतों के लिए बैक्टीरिया और दांतों की समस्याओं के खिलाफ एक ढाल के रूप में कार्य करता है।

एक छोटे से डिब्बे में 4-5 बादाम ले जाएं और यात्रा या काम के दौरान उन्हें चबाएं। बादाम फाइबर से भी भरपूर होते हैं। इसलिए, वे आपको मीठा या नमकीन स्नैक्स खाने से दूर रखेंगे।

खीरा

cucumber for healthy teeth

गर्मी का मौसम है और खीरा निर्जलीकरण को मारने के लिए एक आदर्श भोजन है। खीरा फाइबर से भरपूर होता है और हमारे दांतों के बीच फंसे सभी अवशेषों को धो देता है। इसकी बनावट सांसों की बदबू, प्लाक बिल्डअप और मसूड़ों की अन्य समस्याओं को कम करने में मदद करती है।

अपने टिफिन बॉक्स में खीरे के स्लाइस को ह्यूमस के साथ भरकर और स्वस्थ नाश्ते के लिए रखें।

दही

yoghurt for healthy teeth

दही एक बेहतरीन स्नैक फूड है क्योंकि यह प्रोबायोटिक्स से भरपूर होता है जो पेट को स्वस्थ रखने में मदद करता है और ओरल हेल्थ के लिए भी अच्छा होता है। विभिन्न अध्ययनों के अनुसार, नियमित रूप से दही का सेवन करने से सांसों की दुर्गंध को रोका जा सकता है और साथ ही इनेमल को भी मजबूत किया जा सकता है। दही का 150 ग्राम सेवन आपकी कैल्शियम की दैनिक आवश्यकता को पूरा कर सकता है और जब तक आप अपना अगला भोजन नहीं कर लेते, तब तक आपका पेट भरा रहेगा।

लेकिन ध्यान रखें कि सभी योगर्ट मुंह के स्वास्थ्य के लिए अच्छे नहीं होते हैं, इसलिए कम चीनी वाली दही चुनें या अगर आप अपने दही को मीठा पसंद करते हैं तो इसे थोड़ा मीठा करने के लिए फल जोड़ें।

दही एक हेल्दी स्नैक विकल्प है जिसे ऑफिस और कॉलेज तक ले जाना आसान है।

पटसन के बीज

healthy snack flax-seeds for healthy teeth

अलसी के बीज ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर होते हैं जो स्वास्थ्य और दांतों दोनों के लिए अच्छे होते हैं। यह मसूड़ों और दांतों के इनेमल को मजबूत करने में मदद करता है।

आप अपने ऑफिस बैग में अलसी के बीज के पैकेट आसानी से अपने साथ ले जा सकते हैं और जब चाहें ले सकते हैं। इसे और अधिक स्वादिष्ट बनाने के लिए अनाज, सलाद और दही के ऊपर अलसी के गुच्छे छिड़के जा सकते हैं।

स्वस्थ दांतों के लिए यह सबसे अच्छा नाश्ता है।

स्प्राउट्स

Sprouts for healthy teeth
Sprouts

छोला, हरा चना, बंगाल चना और कई अन्य प्रोटीन और फाइबर का एक आदर्श स्रोत हैं। स्प्राउट्स में मौजूद फाइबर मुंह के बैक्टीरिया की क्रिया को कम करने में मदद करते हैं और लार के स्राव में सुधार करते हैं। एक कटोरी मिश्रित अंकुरित सलाद के ऊपर नींबू निचोड़ा हुआ एक संतोषजनक अनुभव के लिए एक आदर्श स्नैक विकल्प है।

अब आपके पास स्वस्थ दांतों और शरीर के लिए नाश्ते के सभी अद्भुत विकल्प हैं। आइए नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में अपने स्वस्थ और त्वरित स्नैक विकल्पों के बारे में अधिक जानें।

Was this article helpful?
YesNo

scanO (formerly DentalDost)

Stay Informed, Smile On!


Author Bio:

You May Also Like…

A Simplе Guidе to Tooth Rеshaping

A Simplе Guidе to Tooth Rеshaping

What if we say thеrе's a way to еnhancе your smilе without having to wear braces! Tooth reshaping might bе thе answеr...

0 Comments

Submit a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *