डेंटिस्ट के पास जाने से बचने के वैध तरीके

Written by Dr Amrita Jain

Medically reviewed by  Dr. Vidhi Bhanushali Kabade BDS, TCC

April 13, 2022

अब तक हम सभी ने यह जान लिया है कि जब हम किसी दंत चिकित्सालय में जाते हैं तो हमें सबसे ज्यादा क्या डराता है। यदि आपने नहीं किया है तो आप यहां अपने गहरे जड़ वाले दंत भय को खोज सकते हैं। (हम दंत चिकित्सक के पास जाने से क्यों डरते हैं)

अपने पिछले ब्लॉग में, हमने इस बारे में भी बात की थी कि खराब दंत अनुभवों का बोझ दंत चिकित्सक के पास जाने के हमारे निर्णय को कैसे प्रभावित करता है। उपचार का डर, खराब दंत अनुभव और दंत चिकित्सकों को धोखा देने से हमें दंत चिकित्सकों के दरवाजे पर दस्तक देने में अधिक संकोच होता है।

लेकिन क्या आप अकेले हैं जो इसका सामना करते हैं? बिल्कुल भी नहीं। दंत चिकित्सक जटिल दंत चिकित्सा उपचारों से डरते हैं जिनमें दर्द और पीड़ा भी शामिल है। हमने उल्लेख किया था कि एक दंत चिकित्सक क्या करता है, उन्हें हमारे पहले ब्लॉग में रोगी बनाया गया था। यहां पढ़ें। (मैं एक दंत चिकित्सक हूं और मुझे भी डर लगता है)

लेकिन दंत चिकित्सक सभी दुखों से बचने की क्षमता जानते हैं। पहली बार में सभी दंत समस्याओं से बचने की आदत। दंत चिकित्सक जानते हैं कि सभी परेशानी से बचने के लिए क्या करना चाहिए। यदि आप इसे अपने दंत चिकित्सक की तरह करते हैं, तो ही आप अपने आप को सभी झंझटों से बचा सकते हैं।

इसे वैसे ही करें जैसे आपका डेंटिस्ट करता है।

Contents

अच्छी मौखिक स्वच्छता के लिए

अनुशंसित तकनीक से दिन में दो बार ब्रश करें

दो बार ब्रश करना ही काफी नहीं है, लेकिन सही तकनीक से ब्रश करने से फर्क पड़ता है। किसी भी तरह अपने दांतों को ब्रश करने से केवल अधिक नुकसान होगा। टूथब्रश को 45 डिग्री के कोण पर पकड़ें और ब्रश को आगे-पीछे करें। इसके बाद अपने दांतों को प्रभावी ढंग से ब्रश करने के लिए सर्कुलर मोशन में आगे बढ़ें।

हर 3 से 4 महीने में अपना टूथब्रश बदलें

पुराने टूथब्रश खराब हो जाते हैं और उनकी सफाई क्षमता कम हो जाती है। हर 3 – 4 महीने में अपने टूथब्रश को बदलना सबसे अच्छा है। साथ ही अपने टूथब्रश को बार-बार बदलने से बीमार पड़ने की संभावना कम हो जाती है। इसलिए अपने टूथब्रश या इलेक्ट्रिक टूथब्रश के ब्रश हेड को बदलना एक अच्छा अभ्यास है।

रात में अपने दांतों को फ्लॉस करना न भूलें

रात का समय अपने दांतों को फ्लॉस करने का सबसे अच्छा समय है | आपके पास कोई बहाना नहीं होगा क्योंकि आपके पास रात के समय दांतों की देखभाल के लिए पर्याप्त समय है। वे कहते हैं कि यदि आप एक सुंदर त्वचा चाहते हैं, तो आपको प्रयास करने और त्वचा की अच्छी देखभाल करने की आवश्यकता है। ऐसा ही ओरल केयर के साथ भी है। यदि आप 100% बैक्टीरिया मुक्त मुंह चाहते हैं, तो आप निश्चित रूप से रात में फ्लॉसिंग नहीं छोड़ सकते।

अपनी जीभ को साफ करने के लिए एक अलग जीभ स्क्रेपर का प्रयोग करें

आलसी लोग अक्सर अपने टूथब्रश के पिछले हिस्से का इस्तेमाल करते हैं | या अपनी जीभ को साफ करने के लिए टूथब्रश के ब्रिसल्स का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन एक अलग टंग स्क्रेपर का उपयोग करना आपकी ओरल हाइजीन में सुधार करने के साथ-साथ आपकी सांसों की दुर्गंध से छुटकारा पाने के लिए अद्भुत काम करेगा। इस एक को याद मत करो।

मसूड़ों के स्वास्थ्य में सुधार के लिए

हर सुबह तेल खींचना

हर सुबह तेल खींचने से आपके दांतों पर जमी हुई पट्टिका को कम करने में मदद मिलेगी। आपके सभी दंत रोगों के लिए प्लाक मुख्य अपराधी है। सुनिश्चित करें कि आपके दांत कैविटी-मुक्त होने के लिए प्लाक-मुक्त हैं।

नियमित रूप से अपने मसूड़ों की मालिश करें

स्वस्थ मसूड़े स्वस्थ दांतों का मार्ग प्रशस्त करते हैं। मसूड़ों में रक्त परिसंचरण में सुधार करने और उन्हें मजबूत और स्वस्थ बनाने के लिए अपने मसूड़ों की मालिश करें। अच्छा रक्त परिसंचरण गम उपचार में सुधार करता है और मसूड़ों के संक्रमण और सूजन को रोकता है।

मध्यम/नरम ब्रिसल वाले टूथब्रश का उपयोग करें। इलेक्ट्रिक टूथब्रश हो तो और भी बेहतर

इलेक्ट्रिक टूथब्रश आपके मौखिक स्वच्छता में सुधार करने में अतिरिक्त लाभ देते हैं। कठोर ब्रिसल वाले टूथब्रश संवेदनशील दांतों और पीले दांतों का कारण बन सकते हैं और अतिरिक्त नरम ब्रिसल वाले टूथब्रश का उपयोग करने से पट्टिका से छुटकारा पाने में मदद नहीं मिलेगी। इसलिए मध्यम-नरम ब्रिसल वाले इलेक्ट्रिक टूथब्रश का उपयोग करना सबसे अच्छा है।

खाना खाते समय बरती जाने वाली सावधानियां

ऐसे खाद्य पदार्थ खाएं जो आपके दांतों और मसूड़ों के लिए अच्छे हों

रेशेदार खाद्य पदार्थ खाने से, ऐसे खाद्य पदार्थ जो हड्डियों के अच्छे स्वास्थ्य में मदद करते हैं, आपके मौखिक स्वास्थ्य की स्थिति में सुधार कर सकते हैं। रेशेदार और पानी वाले खाद्य पदार्थ दांतों के बीच फंसे बैक्टीरिया, मलबे और खाद्य पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करते हैं यह दांतों की सतहों पर चिपकी हुई पट्टिका को कम करने में भी मदद करता है।

भोजन के बाद सादे पानी से कुल्ला करें

प्लाक, खराब बैक्टीरिया और सांसों की दुर्गंध को दूर रखने के लिए प्रत्येक भोजन के बाद कुल्ला करना एक अच्छा अभ्यास है। एक और अच्छा अभ्यास भोजन के बाद पानी के फ्लॉसर का उपयोग करना है, अगर आपके पास घर पर रहने का आराम है।

सुनिश्चित करें कि भोजन के बाद कोई भी भोजन आपके दांतों पर न चिपके | आमतौर पर हम जो खाना खाते हैं, विशेष रूप से चिपचिपा और कार्बोहाइड्रेट युक्त खाद्य पदार्थ लंबे समय तक दांतों की सतह पर चिपके रहते हैं। यह बैक्टीरिया को कार्बोहाइड्रेट को किण्वित करने और दांतों में कैविटी पैदा करने वाले एसिड को छोड़ने के लिए पर्याप्त समय देता है। इसलिए, गुहाओं को रोकने के लिए फंसे हुए भोजन से छुटकारा पाना सबसे अच्छा है

नियमित जांच बहुत जरूरी है

अपने दांतों और मसूड़ों की स्थिति की जाँच करें

दंत रोगों की प्रगति से बचने के लिए अपने दंत मुद्दों की जांच करवाना बहुत महत्वपूर्ण है। मसूढ़ों की लाली, सूजन और सूजे हुए मसूढ़ों, खून बहने और अल्सर की जांच करते रहें। मधुमेह, रक्तचाप, हृदय की स्थिति और गर्भावस्था जैसी कुछ चिकित्सीय स्थितियां आपके मौखिक स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकती हैं और इसके विपरीत। अध्ययनों से पता चलता है कि एक अच्छी मौखिक स्वच्छता आपके हृदय की स्थिति को नियंत्रण में रख सकती है।

अपने दांतों पर किसी भी काले धब्बे या रेखाओं के लिए स्कैन करें

छोटी गुहाएं आमतौर पर आपके दांतों पर भूरे से काले रंग की रेखाओं और छोटे बिंदुओं से शुरू होती हैं। इनका जल्द पता लग जाना और जल्द से जल्द फिलिंग करवाना आपके दांत को रूट कैनाल ट्रीटमेंट या दांत निकालने से बचा सकता है। टूथ फिलिंग रूट कैनाल ट्रीटमेंट या टूथ एक्सट्रैक्शन जितना बुरा नहीं है। अपने मौखिक स्वास्थ्य की जांच करके खुद को बचाएं।

आखिर:

दंत चिकित्सक भी दंत चिकित्सकों से डरते हैं! हम कभी नहीं कभी देश के लिए रवाना हो रहे हैं। अगर आपका डेंटिस्ट ऐसा कर सकता है, तो आप भी कर सकते हैं.! इसके लिए केवल सुबह के साथ-साथ रात में भी दांतों की देखभाल की दिनचर्या में 5 मिनट का समय लगता है। इस तरह आपको किसी भी चीज़ के लिए अपने दंत चिकित्सक के पास नहीं जाना पड़ेगा, लेकिन निवारक दंत चिकित्सा उपचार जो बिल्कुल भी दर्दनाक नहीं हैं। आपको बस अपने दंत चिकित्सक के नक्शेकदम पर चलना है।

मुख्य विशेषताएं:

  • हर व्यक्ति चाहता है कि उसे कभी भी डेंटिस्ट के पास न जाना पड़े।
  • खैर, कुछ तरीके हैं जिनसे आप दंत चिकित्सक के पास जाने से बच सकते हैं, आपको बस कुछ एहतियाती उपाय करने हैं।
  • दंत चिकित्सक अच्छी मौखिक स्वच्छता, बेहतर मसूड़ों के स्वास्थ्य और अपनी मौखिक स्थिति की नियमित जांच के लिए उपरोक्त अभ्यास करके अपने दांतों की देखभाल करते हैं।
  • रोकथाम इलाज से बेहतर है और यही बात दांतों की देखभाल के मामले में भी लागू होती है।
  • आप भी डेंटलडॉस्ट ऐप पर मुफ्त डेंटल स्कैन करके अपने मौखिक स्वास्थ्य की नियमित जांच कर सकते हैं। (यहां लिंक करें)। यह आपकी जेब में एक दंत चिकित्सक होने जैसा है। उस की आवाज की तरह? इसका लाभ उठाएं!

Get Dental News Straight in Your Inbox!


Author Bio: Dr. Amrita Jain is a practicing dental surgeon since 4 years. She completed her B.D.S in 2016 and was has been a rank holder throughout her course. She suggests “Holistic dentistry is the best dentistry”. Her treatment line follows a conservative pattern which means saving a tooth is of utmost priority and preventing your teeth from getting decayed rather than curing it with a root canal treatment. She inculcates the same while consulting her patients. Apart from her interest in clinical practice, she has developed interest in research and writing over a period of time. She states “It is my clinical experience that motivates me to write and spread dental awareness”. Her articles are well researched with a combination of technical knowledge and clinical experience.

You May Also Like…

Top dental floss brands in USA

Top dental floss brands in USA

Why is flossing important for your oralhealth? Toothbrushes cannot reach the region between two teeth. Hence, plaque...

0 Comments

Submit a Comment

Your email address will not be published.

Get Free & Instant Dental Checkup!!