लेकिन दंत चिकित्सक आपके दांतों की सुरक्षा में मदद कर सकते हैं

But Dentists can help protect your teeth

Written by Dr Amrita Jain

April 29, 2022

अब तक आप समझ ही गए होंगे कि डेंटल फोबिया के शिकार होने का आपका कारण इनमें से कौन सा है। इसे यहां पढ़ें

रूट कैनाल, दांत निकालना, मसूड़ों की सर्जरी और प्रत्यारोपण जैसे भयानक दंत चिकित्सा उपचार आपकी रात की नींद हराम कर देता होगा।

लेकिन अंदाजा लगाइए कि डेंटल फोबिया का शिकार और कौन है? दंत चिकित्सक निश्चित रूप से इन सभी प्रक्रियाओं को अपने कौशल से कर सकते हैं। लेकिन अगर उन्हें यह सब अनुभव करना है, तो वे भी भयभीत हैं!

आपकी जैसी स्थिति में न आने के लिए दंत चिकित्सक वास्तव में जानते हैं कि कब और क्या करने की आवश्यकता है। मैं आपको एक उदाहरण देता हूं। क्या आप खुद को गंजे होने से बचाने के लिए जो जरुरी हो वो सारे उपाय नहीं अपनाएंगे? वैसेही हम अपने दांतो का ख्याल क्यों नहीं रख पाते?

दंत चिकित्सक नियमित रूप से अपनी मसूड़ों की जांच करते हैं और अपने मौखिक स्वास्थ्य को बनाए रखते हैं। उस दर्द और पीड़ा से बचने के लिए बस कुछ निवारक उपायों की जरूरत है। जैसे की:

हर 6 महीने में दांतों की सफाई

यदि आपने कभी सोचा है कि कैसे दंत चिकित्सक के पास कोई दंत समस्या नहीं है तो यह आपका उत्तर है। दांतों की सफाई आपकी सभी दंत समस्याओं को दूर रखने का एक तरीका है। हर 6 महीने में दांतों की सफाई करने से न सिर्फ आपके दांत साफ होंगे बल्कि आपके मसूड़ों की सेहत भी बेहतर होगी।

मेरा बस चले तो आपको मैं इतना भी बोल दू, के आपको एक दन्त चिकित्सक की जरुरत सिर्फ आपके दांत सांफ करने के लिए होती है । यह करने से आपके मसूड़ों से जुड़े कई साड़ी समस्या आपको कभी छुएगी भी नहीं! हां, आप नियमित रूप से दांतों की सफाई से सभी जटिल उपचार प्रक्रियाओं से बच सकते हैं।

यदि दांतों की सफाई के बारे में मिथकों पर विश्वास करना आपको एक होने से रोक रहा है, तो आप निश्चित रूप से गलत रास्ते पर हैं।

हर 3-4 महीने में दांतों की पॉलिशिंग

dentist-examining-patient-s-teeth

दांतों की पॉलिशिंग दांतों की सफाई से अलग है। एक खुरदरी सतह स्वाभाविक रूप से पट्टिका और पथरी जमा को आकर्षित करेगी। अपने दांतों को चमकाने से दांतों की सतह चिकनी हो जाती है और आपके दांतों में चमक आ जाती है। हर 3-4 महीने में दांतों को पॉलिश करने से मुंह में बैक्टीरिया के भार को कम करने में मदद मिलेगी। इस प्रकार आपकी मौखिक स्वच्छता में सुधार होता है और आपके रास्ते में आने वाले भविष्य के दंत मुद्दों को रोकता है।

बहुत देर होने से पहले फिलिंग प्राप्त करें

अक्सर जब खाना आपके दांतों के बीच बार-बार चिपकना शुरू कर देता है, तो यह एक खतरनाक संकेत हो सकता है जिसे लोग नजरअंदाज कर देते हैं। आपके दांतों के बीच खाना फंस जाना कैविटी या मसूड़ों की जेब का संकेत हो सकता है। किसी भी तरह से इस पर तत्काल ध्यान देने की आवश्यकता है। यदि आवश्यक हो तो रूट कैनाल चरण तक पहुंचने से पहले सही समय पर फिलिंग करवा ले।

कैविटी प्रवृत्त दांतों के लिए गड्ढे और फिशर सीलेंट प्रक्रिया

हमारे दांत चपटे नहीं होते हैं और उन पर घाटियां और गड्ढ़े होते हैं। हम जो खाना खाते हैं वह इन अवसादों में फंस जाता है और लंबे समय तक वहीं लटका रहता है। यह बैक्टीरिया को भोजन को किण्वित करने और एसिड छोड़ने के लिए पर्याप्त समय देता है, जिससे उन्हें दांतों में कैविटी होने का खतरा बढ़ जाता है। इस तरह से कैविटी आमतौर पर होती है। आपके दंत चिकित्सक द्वारा की गई पिट और फिशर सीलेंट प्रक्रिया आपके दांतों पर इन गड्ढों को सील कर देती है और उन्हें चिकना बना देती है। यह भोजन को दांतों की उदर गुहाओं पर चिपकने से रोकता है।

dentist-man-holding-tools-suggesting-Fluoride-treatments-to-avoid-future-cavities

भविष्य की गुहाओं से बचने के लिए फ्लोराइड उपचार

फ्लोराइड एक ऐसा तत्व है जिसमें पहले स्थान पर गुहाओं को होने से रोकने की महाशक्ति है। फ्लोराइड उपचार कुछ और नहीं बल्कि 10 मिनट की प्रक्रिया है जहां फ्लोराइड जेल को समान रूप से ट्रे पर रखा जाता है और फिर दांतों पर उसे लगाया जाता है। जेल में फ्लोराइड दांतों के क्रिस्टल के साथ प्रतिक्रिया करता है और एक अधिक मजबूत बंधन बनाता है जिसे फ्लोरापेटाइट क्रिस्टल कहा जाता है जो दांतों के छिद्रों की शुरुआत को रोकता है। आमतौर पर फ्लोराइड उपचार 6-12 साल की उम्र में किया जाता है।

दांतों को खराब होने से बचाने के लिए नाइट गार्ड

रात में लगातार पीसने या भींचने के कारण दांत खराब होने से आपके दांतों में संवेदनशीलता के साथ-साथ कैविटी होने का खतरा भी बढ़ सकता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि आपके दांतों की रक्षा करने वाली इनेमल परत दांतों की आंतरिक परतों को उजागर करने से खराब हो जाती है जिसे डेंटिन कहा जाता है। एक नाइट गार्ड आपके इनेमल को खराब होने से बचाने में मदद करेगा और आगे आने वाली घटनाओं को भी रोकेगा।

तल – रेखा

केवल अगर आपने इसे अपने दंत चिकित्सक की तरह किया है, तो आप सभी प्रमुख सर्जिकल प्रक्रियाओं से खुद को बचा सकते हैं। निवारक दंत चिकित्सा उपचार के लिए जाएं और आपको कभी भी अपने आप से यह पूछने की आवश्यकता नहीं होगी कि दंत चिकित्सा उपचार इतने डरावने क्यों हैं।

हाइलाइट

आप वास्तव में एक दंत चिकित्सक से नहीं डर सकते। आप वास्तव में दंत चिकित्सा उपचारों से डरते हैं जो आपको दर्द और पीड़ा का कारण बनते हैं।
दंत चिकित्सक द्वारा नियमित रूप से उपरोक्त उपचार करवाकर आप अपने आप को सभी दर्द और पीड़ा से बचा सकते हैं।
ये प्रक्रियाएं बिल्कुल भी दर्दनाक नहीं हैं। लेकिन फिर भी जटिल दंत चिकित्सा उपचार से बचने में आपकी सहायता करें।
अपने मौखिक स्वास्थ्य की नियमित जांच करें ताकि दंत चिकित्सक के पास बार-बार जाने से बचा जा सके। डेंटलडॉस्ट ऐप डाउनलोड करके इसे लें। आपके घर के आराम पर एक निःशुल्क दंत स्कैन।

Get Dental News Straight in Your Inbox!


Author Bio: Dr. Amrita Jain is a practicing dental surgeon since 4 years. She completed her B.D.S in 2016 and was has been a rank holder throughout her course. She suggests “Holistic dentistry is the best dentistry”. Her treatment line follows a conservative pattern which means saving a tooth is of utmost priority and preventing your teeth from getting decayed rather than curing it with a root canal treatment. She inculcates the same while consulting her patients. Apart from her interest in clinical practice, she has developed interest in research and writing over a period of time. She states “It is my clinical experience that motivates me to write and spread dental awareness”. Her articles are well researched with a combination of technical knowledge and clinical experience.

You May Also Like…

What Causes White Spots Teeth?

What Causes White Spots Teeth?

You look down at your teeth and see a whitish spot. You can’t brush it away, and it seems to appear out of nowhere....

0 Comments

Submit a Comment

Your email address will not be published.

Get Free & Instant Dental Checkup!!